Friday, August 10, 2018

माँ के अनेक रूप

कहते हैं माँ भगवान का रूप होती है। सच है। तो एक दिन मैं सोचने लगी, मेरी माँ कौन सी भगवान हैं?

क्या वो लक्ष्मी माँ हैं? क्यूँकि उन्होंने मुझे हमेशा धन धान्य दिया है? जब भी मुझे पैसों की ज़रूरत थी, मेरी झोली हमेशा भारी थी। 

क्या वो दुर्गा माँ हैं? क्यूँकि मेरे जीवन में जब भी कोई मुश्किल आयी तो उन्होंने मेरे दुश्मन का सर्वनाश कर दिया। बुखार, दर्द, झुखाम कुछ भी ज़्यादा दिन माँ के सामने टिक नहीं पाए!

क्या वो यशोदा माँ हैं? क्यूँकि उन्होंने पूरे जग से ज़्यादा प्यार अपनी बेटियों को किया है? हमारी ग़लतियाँ माफ़ करी और हमें ख़ूब मक्खन भी तो खिलाया है!

या फिर वो नंदा देवी माँ हैं? क्यूँकि उन्होंने अपना आशीर्वाद हमेशा ही हम पर बनाए रखा है। जब भी हम संकट में थे उन्होंने आ कर हमारी रक्षा की।

मेरी माँ किसी एक भगवान का रूप तो हो ही नहीं सकती क्यूँकि उनमें तो ये सारे ही गुण हैं। तब मुझे समझ आया मेरी माँ सब भगवान का fusion हैं! लक्ष्मी + दुर्गा + यशोदा + नंदा देवी = माँ! 

मेरी भगवान स्वरूपी माँ को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई और ढेर सारा प्यार! 

आपकी बेटियाँ 👯‍♂️

No comments:

Post a Comment

Enough with the W omen & household

Recently I came across this comic . And   I started to think, w hy are such comics made? So many articles written? So many debates happen?...